हिन्दी सैल

राजभाषा कार्यान्वयन समिति

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ में राजभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए एक राजभाषा कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है जो कि कुछ इस प्रकार है :-

 1. निदेशक  अध्यक्ष 
 2. डा० अरविन्द कुमार गुप्ता  संयोजक 
 3. श्री० अ० पलनिवेल  सदस्य 
 4. डा० राजेन्द्र श्रीवास्तव  सदस्य 
 5. डा० राकेश कुमार  सदस्य 
 6. श्रीमती पूनम तिवारी  सदस्य 
 7. मानव संसाधन विकास
    मंत्रालय के हिन्दी एकक
    का एक प्रतिनिधि
 सदस्य

 8. श्रीमती सुमन रैना

 

 

 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड ने मनाया हिंदी दिवस

 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड ने 14 सितंबर 2010 को साहित्यक गरिमा एवं हर्षोउल्लास के साथ हिंदी दिवस का आयोजन किया । यह कार्यक्रम हिंदी प्रकोष्ठ भा.प्रौ.सं.रोपड द्वारा आयोजित हिंदी पखवाडे का ही एक अंश था । इस दौरान संस्थान मे छात्रों एवं कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा हिंदी-दिवस के अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया । इस अवसर विशिष्ठ अतिथी के रूप में उपस्थित श्रीमती सुमन रैना ( स्वतंत्र पत्रकार व लेखक) ने हिंदी की संवैधानिक स्तिथी एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में हिंदी प्रयोग की संभावनाएं विषयपर व्याख्यान दिया । अपने आलेख में उन्होंने स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात हिंदी को राजभाषा स्वीकार किये जाने से लेकर उसकी वर्त्तमान संवैधानिक स्तिथी पर प्रकाश डाला । प्रशासनिक स्तर हिंदी के प्रयोग को बढावा देने हेतु सुझाव प्रस्तुत किये । छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने विज्ञान प्रौद्योगिकी संबधित जानकारी को हिंदी में लाने के लिए उनका आवाहन किय।

 

इस अवसर पर संकायाध्क्ष प्रो.बी के ढिंडा, कुलसचिव डॅा अ.पलानीवेल ,संकाय सदस्य,कर्मचारी गण एवं छात्र उपस्तिथ थे । कार्यक्रम के समन्वयक डॅा अरविंद गुप्ता ने इस अवसर पर मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल का संदेश पढकर सुनाया । मंत्री महोदय ने कार्यालयीन कामकाज में हिंदी को बढावा देने एवं हिंदी के दैनिक प्रयोग पर बल दिया । इस आयोजन के सह समनवक थे डॅा राजेंद्र श्रीव।स्तव एवं धन्यवाद ज्ञापन दिया श्री एम. राय ने । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती पूनम तिवारी ने किया ।

 

 विशिष्ट अतिथि